विंटर ब्रेक

चित्र
सर्दी अकेली नहीं आती। अपने साथ विंटर ब्रेक, कोहरा, गलन भी लाती है। पहाड़ों पर बर्फ और मैदान पर शीतलहर का राज चलता है। एक चीज और लाती है सर्दी अपने साथ। न्यू ईयर। नये साल के जोश में चूर हम ठंड को ओढ़ते और बिछाते हैं। होटल, रेस्टोरेंट और सड़क पर जश्न मनाते हुए सर्दी का स्वागत करते हैं। सड़क पर ही बहुत से लोगों को कड़कड़ाती सर्दी सीमित कपड़ों और खुले आसमान में गुजारनी होती है।  चाय, काॅफी पीते और तापते हुए बोलते हैं ऐसी नहीं पड़ी पहले कभी। सर्दी का यह तकियाकलाम अखबारों में रोज रिकाॅर्ड बनाती और तोड़ती हेडलाइन को देखकर दम भरता है। मुझे विंटर ब्रेक का इंतजार औरों की तरह नहीं रहता। मैं पहाड़ों की जगह अपनी रजाई में घूम लेता हूं। मनाली, नैनीताल और मसूरी में गाड़ियों की कतार मुझे अपनी ओर नहीं खींच पाती। क्योंकि पत्नी और बेटे की छुट्टी रहती है और बाहर हम कम ही जाते हैं इसलिए मेरे ड्यूटी कुछ सख्त हो जाती है। रूटीन बेपटरी होने की शुरुआत अलार्म नहीं बजने से होती है। देर से सोना और सुबह जब मन करे उठना यह एैब इंसान को बर्बाद कर सकता है। दुनिया से काट देता है।  सर्दी बच्चों को बेकाबू होने की छूट देती है। नहान

आईपीएल में ये देख रहे हैं आप

क्रिकेट का प्यार अपने यहां खुमार की तरह है। यह हर किसी के सिर चढ़कर बोलता है। यहाँ क्रिकेट के कीड़े ने लगभग सबको काट रखा है। मैच देखे या न देखे ध्यान वहीं रहता है। आईपीएल के रोमांचक मुकाबलों ने इन दिनों क्रिकेट प्रेमियों का दिल बहला रखा है। दुबई की दुधिया रोशनी को चीरती बाॅल जब हवा से बातें करती है तो दिल गार्डन-गार्डन हो जाता है। फटाफट क्रिकेट में बहुत कुछ ऐसा हो रहा है, जिसे देखना बनता है। रोमांच और हसीन पल मिस नहीं करने चाहिये। क्रिकेट प्रेमियों को तो कम से कम नहीं।

बलखाती बाॅलिंग

20-20 क्रिकेट बाॅलरों के लिए कब्रगाह से कम नहीं है। 20 ओवर में जब 200 रन बन जाते हों तो बाॅलर की दशा और दिशा बिगड़ना तय है। लय तो छोड़िए ओवर पूरा करने के लिए बाॅलर को नहीं सूझता की वह गेंद कहां डाले। ऐसे माहौल में कुछ बाॅलर्स की बलखाती बाॅल सचमुच दर्शनीय और तारीफ की हक़दार हैं। वह कभी टेस्ट क्रिकेट तो कभी ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की तेज पिचों की याद दिलाती हैं। चेन्नई सुपर किंग के ओपनर बाॅलर दीपक चाहर की तेज लहराती बाॅल बल्लेबाजों के दिल में दहशत कायम कर रही है। इनस्विंग और आउटस्विंग जिस फ्लो के साथ वह कर रहे हैं, उसे देखकर विकेट के पीछे खड़े उनके कप्तान एमएस धौनी चहक उठते हैं। चाहर की बाॅलिंग का लुत्फ उठाइए। किंग्स पंजाब इलेवन के मोहम्मद शमी की गुड लेंथ बाॅल ने बल्लेबाजों को परेशानी में डाल रखा है। आर्थर की 150 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार कायम है। 

बुर्ज खलीफा जैसे छक्के

अब तक हुए मुकाबलों में बल्लेबाजों की धौंस दिख रही है। आखिर के पांच ओवर में रनों का औसत 10 से कम नहीं है। ऐसा लगता है बुर्ज खलीफा जितने ऊंचे छक्का मारने की प्रतिस्पर्धा चल रही है। गत वर्षों की तरह गगनचुंबी छक्कों का सिलसिला यथावत है। पोलार्ड, एबी डिविलर्स और केएल राहुल के छक्के हवा से सबसे ज्यादा देर तक गुफ़्तगू  कर रहे हैं। आरसीबी के ओपनर देवदत्त पडिकल का अटैक और लय देखने लायक है। वह टीम के लिए रन मशीन साबित हो रहे हैं। बल्लेबाजी में दिनेश कार्तिक की चतुराई चल रही है। विराट कोहली खराब शुरूआत के बाद फार्म में आ चुके हैं। पुराने अंदाज में वह बाॅल को राॅकेट बना रहे हैं।

इन्होंने फिरकी की बचा रखी इज्जत

धड़ाधड़ शाॅट के बीच फिरकी का असर बरकरार है। लेग स्पिनर राशिद खान की घूमती गेंद को बॉउण्ड्री से बाहर भेजना मुश्किल भरा है। उनको बल्लेबाज ससम्मान खेल रहे हैं। राशिद की हर बाॅल उत्सुकता से लबरेज होती है। यजुवेंद्र चहल की स्पिन भी बल्लेबाजों को अपनी चाल में फंसा रही है। वह मौके पर टीम के लिए विकेट चटका रहे हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नारायण की बाॅलिंग बैटिंग के लिए मुफीद सिद्ध नहीं हो रही। कुछ मौकों पर पीयूष चावला का सिक्का चला है।  

चलते-चलते

आईपीएल के मुकाबलों में मनोरंजन के अलावा क्रिकेट के कई दर्शनीय पहलू ऐसे हैं, जिनका लुत्फ उठाना चाहिये। नई-नई प्रतिभाएं दिग्गजों के पसीने छुड़ा रही हैं। पुराने खिलाड़ियों का फटाफट क्रिकेट में फिट बैठना किसी चुनौती से कम नहीं है।


- विपिन धनकड़ 


#IPL#ViratKohli#BurjKhalifa#Dubai

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विंटर ब्रेक

हमे तो लूट लिया मास्क वालों ने

हिंदी का भी हो निजीकरण